सैमसंग को पीछे छोड़ शाओमी फिर बनी नंबर वन, माइक्रोमैक्स समेत ये कंपनियां टॉप 5 में शामिल


नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है विवेक। टेक्नो विवेक के  इस ब्लॉग में आपका स्वागत है. तो आज हम चोनो कंपनी xiaomi के बारे में बात करेगें.

भारत में सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का खिताब (शिपमेंट के आधार पर) शाओमी ने हासिल किया है। इससे शाओमी ने यह दिखाया है कि कम समय में ही कंपनी ने मोबाइल बाजार में अपना परचम लहराया है। अब हाल ही में आई एनालिटिक्स फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, शाओमी ने इस सेगमेंट में अपना वर्चस्व कायम रखा है। फेस्टिव सीजन होने के बाद भी कंपनी ने अपनी स्थिति कायम रखने में सफल रही है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, शाओमी ने एक बार फिर सैमसंग को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया है। शाओमी के पास 27 फीसद मार्केट शेयर हैं। जबकि सैमसंग के पास 23 फीसद मार्केट शेयर हैं। इसके अलावा टॉप 5 कंपनियों में वीवो, माइक्रोमैक्स और ओप्पो भी शामिल हैं। इस लिस्ट में सैमसंग के अलावा सभी कंपनियों ने 2017 की इसी तिमाही के मुकाबले बढ़ोतरी की है।

माइक्रोमैक्स ने एक लंबे समय के बाद टॉप 5 कंपनियों में वापसी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोमैक्स की टॉप 5 में वापसी का एक कारण छत्तीसगढ़ सरकार का कॉन्ट्रेक्ट है। इसके तहत माइक्रोमैक्स और जियो की साझेदारी के साथ छत्तीसगढ़ में 50 लाख हैंडसेट महिलाओं और स्टूडेंट्स को दिए गए हैं। इस आंकड़ें ने कंपनी की इस तिमाही की कुल शिपमेंट पर खासा प्रभाव डाला है।

भारत के टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड कुल शइपमेंट के 77 फीसद के हिस्सेदार हैं। वहीं, बाकि का हिस्सा अन्य फोन निर्माता कंपनियों के पास है। शाओमी के अलावा अन्य कंपनियां जैसे ट्रांजिशन होल्डिंग्स, आसुस, हुआवे, रियलमी और वनप्लस भी मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं। जबकि सैमसंग की सेल का सबसे बड़ा कारण इसके जे सीरीज एंट्री-लेवल और मिड-रेंज स्मार्टफोन्स को जाता है।

Previous
Next Post »